दुनिया का सबसे सस्ता 7 रुपए का कंप्यूटर रोकेगा फ्रॉड

एक इंटरनेशनल कंपनी IBM के अनुसार ये छोटा सा कंप्यूटर आपको फ्रॉड से या धोकधदी से बचाएगा। IBM ने ये दावा किया है उनके द्वारा बनाया गया ये कंप्यूटर सिर्फ पांच सालो में मार्किट में आजाएगा और इसकी कीमत सिर्फ 7 रुपए होगी। कंपनी के मुताबिक ये एक एंटी फ्रॉड डिवाइस है, जिसकी मदद से प्रोडक्ट्स पर वाटरमार्क लगाया जा सकेगा । ऐसा करने से चोरी और धोखाधड़ी से बचने में मदद मिलेगी। कंपनी ने इसके बारे में कहा है कि इस छोटे से डिवाइस में एक कंप्यूटर की ही तरह ram, स्टोरेज मेमोरी और प्रोसेसर है और साथ ही LED,फोटो डिटेक्टर फोटोवोल्टिक सेल के साथ 1 लाख ट्रांजिस्टर हैं, जिनको सिर्फ फ्रॉड रोकने के लिए ही प्रोग्राम किया गया है। इसकी मदद से कालाबाज़ारी और खाने पीने की चीज़ों में हो रही धान्द्ली से बचा जा सकेगा।

मानलीजिये की आपने कोई प्रोडक्ट आर्डर किया है, तो तो प्रोडक्ट के पैक होने से लेकर आर्डर करने वाले को मिलने के बीच में अगर किसी ने प्रोडक्ट के साथ किसी भी प्रकार की धोकेबाज़ी की है तो पता चल जायेगा।  इस प्रकार के फ्रॉड काला बाजारी से निपटने के लिए इसमें क्रिप्टोग्राफिक्स एंकर लगाए जा सकते हैं, जिसकी मदद से सप्लाई चेन में होने वाली गड़बड़ी को तुरंत पकड़ा जा सकता है।  इस प्रकार के फ्रॉड से गुनिया में करीब 600 अरब डॉलर का नुक्सान होता है। IBM के रिसर्चर अरविंद खन्ना ने कहा कि क्रिप्टो एंकर एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए नकली वस्तुओं की पहचान, खाद्य सुरक्षा और इनकी प्रामाणिकता का पता लगाया जा सकता है।

फिलहाल ये टेक्नोलॉजी को मार्किट में आने में करीब करीब 5 साल का वक्त लगेगा और उस समय तक इसकी कीमत 7 रुपए के आस पास होगी ये कीमत अभी सिर्फ एक अंदाज़ा है। और इसका आकार 5 रुपए के सिक्के से दो गुना छोटा होगा भी छोटा होगा ।

ऐसी ही गैजेट्स और टेक्नोलॉजी की दुनिया की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए technliving.com के फेसबुक पेज को लाइक कीजिये।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest